बॉडी लैंग्वेज से पहचाने कि सामने वाला इंसान आपसे क्या कहना चाहता है, उनकी मन की बात जाने।

Importance of body Langueage : कभी-कभी ऐसा होता है कि अगर आप किसी व्यक्ति के मन की बात जानना चाहते हैं तो आपको यह लगता है कि उसके साथ काफी ज्यादा समय बिताने के बाद ही आप यह पता लगा सकते हैं लेकिन आप ऐसा काम समय में भी कर सकते हैं बस आपको कुछ बॉडी लैंग्वेज साइन पकड़ने आना चाहिए और आप उनके मन की बात जान सकते हैं।

हम सभी बहुत ही बिजी लाइफस्टाइल जी रहे हैं और सभी के साथ समय बिताना और दोस्ती करना समय के साथ पॉसिबल नहीं होता ऐसे में उनके मन की बात जानना हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है और ऐसा हमारे साइकोलॉजी के एक्सपर्ट उनके है-भाव देखकर पता लगा लेते हैं कि वह आपसे क्या कहना चाह रहे हैं आज हम उनके ही कुछ टिप्स आपको बताने वाले हैं।

1. पैर चढ़कर बैठने वाला इंसान :- अगर आप किसी इंसान के साथ बैठकर बातचीत कर रहे हैं और वह इंसान आपके सामने पैर पर पैर चढ़ा कर बैठा हुआ है तो उसे इंसान को बहुत ज्यादा महत्वाकांक्षी माना जाता है ऐसे लोगों का दूसरे लोगों के प्रति बहुत ही साफ और सक्रिय विचार होता है वैसे तो पैर पर पैर चढ़ना कर बैठना लड़कियों के बेसिक मैनर्स में आता है लेकिन अगर कोई नॉर्मल इंसान इस तरह से आपके सामने बैठता है तो यह अच्छे व्यक्तित्व वाला इंसान को दर्शाता है।

2. दाढ़ी पर हाथ फेरना :- अगर आप किसी ऐसे इंसान के संपर्क में हैं जो बार-बार अपने हाथों से अपनी दाढ़ी पर हाथ फेरता है तो यह उसे इंसान के अपने कार्य के प्रति सतर्कता को दर्शाता है वह इंसान अपने काम को लेकर बहुत ज्यादा सीरियस होता है और अपने काम में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं करता है।

3. हाथ को बांध लेना :- ऐसे इंसान जो बात करते-करते अपने हाथों को सीने से बांधकर खड़े हो जाते हैं वह इंसान को अपने विचारों के प्रति काफी स्ट्रांग माना जाता है और यह काफी जिद्दी टाइप के इंसान होते हैं।

4. अगर कोई इंसान आपके सामने तीन या चार सेकेंड से ज्यादा किसी बात को लेकर आश्चर्य दर्शाता है तो यह एक फेक स्वभाव वाला इंसान होता है क्योंकि किसी भी आश्चर्यजनक बात के लिए मनुष्य केवल तीन सेकंड तक ही आश्चर्यचकित रिएक्ट कर सकता है।

5. अगर आप किसी ऐसे इंसान के करीब हैं जो आपके सामने बिना बात के हंसता है तो वह इंसान अपने आप को काफी अकेला महसूस करता है आपको उसके साथ कुछ टाइम स्पेंड करने की जरूरत होती है।

6. और सबसे लास्ट में अगर कोई इंसान आपकी बॉडी लैंग्वेज देखकर आपकी बातों को समझ लेता है तो वह काफी समझदार और इंटेलिजेंट इंसान माना जाता है और इन लोगों की कन्वरसेशन स्किल्स काफी बेहतर होती है।

Also Read : गर्मियों के कारण हो रही खराब त्वचा और ड्राई स्किन से छुटकारा मात्र 10 मिनट में, जाने क्या है तरीका ?

Leave A Reply

Your email address will not be published.