छात्राओं को मिलेंगे ₹25000 तक की स्कॉलरशिप यहां से करना होगा ऑनलाइन आवेदन आर्थिक रूप से कमजोर लड़कियों को ही मिलेंगे लाभ

स्कॉलरशिप के माध्यम से लड़कियों को आगे की पढ़ाई जारी रखने में काफी अहम भूमिका निभा रही है 12वीं के बाद इंजीनियरिंग के क्षेत्र में सभी लड़कियों को ₹50000 सालाना की स्कॉलरशिप दी जाती है। इसी कारण से प्रबंधन और कंप्यूटर एप्लीकेशन के क्षेत्र में बेटियों की भागीदारी को बढ़ाने के लिए ₹25000 तक की स्कॉलरशिप दिए जाने से संबंधित खबर निकलकर सामने आ रही है। एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थाओं के छात्राओं को स्कॉलरशिप दी जाएगी।

Also ReadDream11 में 100% सफलता, इस फार्मूले का इस्तेमाल करके टीम बनाएं। Dream11 today team selection list

इंजीनियरिंग तथा मेडिकल और उसके बाद मैनेजमेंट और कंप्यूटर एप्लीकेशन के क्षेत्र में बेटियों को भागीदारी को बढ़ाने के लिए आर्थिक रूप से कमजोर लड़कियों के लिए एआईसीटीई द्वारा नई योजना शुरू की जा रही है इस योजना का मुख्य उद्देश्य मैनेजमेंट और कंप्यूटर क्षेत्र में लड़कियों की रुचि को बढ़ाना और भागीदारी को आगे तक लेकर जाना है।

आर्थिक रूप से कमजोर इन छात्रों को लाभ मिलेगा ?

इस स्कॉलरशिप योजना के तहत BBA, BCA और BMS PROGRAM की मेधावी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की छात्राओं को स्कॉलरशिप दी जाएगी इस योजना के तहत 7.5 करोड़ रुपया खर्च आने वाला है। शैक्षणिक सत्र 2024 से 25 से यह नई योजना का लाभ बेटियों को मिलने लगेगा आर्थिक रूप से कमजोर 3000 से अधिक छात्राओं को₹25000 की स्कॉलरशिप सालाना दिया जाएगा।

कॉलेज का मान्यता प्राप्त होना जरूरी है।

इस योजना का लाभ उन सभी छात्राओं को ही मिलेगा जो AICTE से मान्यता प्राप्त है इन कॉलेज के बीबीए बीसीए और बीएमसी प्रोग्राम की छात्राओं को लाभ मिलेगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की तरफ से तीन प्रोग्राम को बढ़ाने की मंजूरी मिली है लेकिन अब AICTE की पहली बार आगामी सत्र से इन प्रोग्राम को पढ़ने के लिए मंजूरी दे रहा है।

ऑनलाइन आवेदन कब से शुरू होगा ?

ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से होने वाला है इसकी तिथि अभी घोषित नहीं की गई है ऑनलाइन आवेदन जल्द ही शुरू होने वाला है इसकी सूचना आपको इसी वेबसाइट के माध्यम से दे दिया जाएगा स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए कॉलेज में नामांकन होना बहुत जरूरी है और कॉलेज का मान्यता प्राप्त होना आवश्यक है तभी आपको ₹30000 सालाना छात्रवृत्ति दी जाएगी।

Also Read : JAC 8th Result 2024: रिजल्ट जारी झारखंड बोर्ड आठवीं कक्षा का रिजल्ट यहां से चेक करें रोल नंबर और रोल कोड

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.