मुंह में कैंसर होने से पहले शरीर देता है, यह आठ संकेत, मामूली संकेत समझने की ना करें भूल, नहीं तो पड़ सकती हैं जान खतरे में।

Munh mein cancer hone ke lakshan: मुंह में कैंसर होने से पहले शरीर कुछ खास प्रकार के संकेत देने लग जाता है, लेकिन कई लोग इसको समझ नहीं पाते हैं और अनजाने में वह इसे इग्नोर करते हैं, जिससे उन्हें गंभीर सजा भुगतना पड़ता है, इसीलिए इन संकेतों को जानना बहुत ही जरूरी है।

मुंह के कैंसर को ओरल कैंसर के नाम से भी जाना जाता है ,आमतौर पर मुंह का कैंसर मुंह के विभिन्न भाग जैसे- होंठ, जीभ और मुंह के तल पर होता है।

मुंह के कैंसर होने के क्या लक्षण होते हैं –

1.गर्दन के पास गांठ जैसा बनना –

यह मुंह के कैंसर शुरू होने के सबसे आम कारणों में से एक है, इसमें हमारे गार्डन के आसपास गांठ जैसी रचनाएं बन जाती है तो इससे भी आप यह साफ तौर पर जान सकते हैं, कि आपके मुंह का कैंसर हो रहा है।

2. दांतों का ढीला होना –

अगर आपके दांत बहुत जल्दी ढीले हो रहे हैं,और मसूड़े में बिल्कुल जान नहीं बच गई है, तो यह भी मुंह के कैंसर का एक संकेत हो सकता है, इसे इग्नोर करने की भूल न करें।

3. होंठ पर सूजन या घाव जैसा होना –

अगर आपके होंठ पर सूजन आ गई है या किसी प्रकार का गहरा घाव बन गया है, जो कि आसानी से ठीक नहीं हो रहा, तो आपको समझ जाना चाहिए कि यह भी मुंह के कैंसर का लक्षण है क्योंकि मुंह के कैंसर में होठों पर ना ठीक होने वाले घाव और सूजन हो जाते हैं।

Read More :- देर रात तक जागने की आदत आपके शरीर को कर देती है, अंदर से खोखला ! जाने क्या होता है इससे नुकसान।

4. निगलने में परेशानी का सामना करना –

अगर आपको भोजन को गले से निकलने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, और कुछ भी खाने पर दर्द का अनुभव होता है, तो यह भी एक संकेत हो सकता है।

5. बोलने में बदलाव आना –

अगर आपको अपने बोलने के तरीके और आवाज में बदलाव आता दिखता है या फिर कोई आपको इसके बारे में कुछ बोलता है, कि आपकी आवाज में बदलाव आ रहा है, तो यह भी मुंह के कैंसर की ओर इशारा करता है,क्योंकि ऐसी स्थिति में हमारी आवाज है बदलने लग जाती है।

6. मुंह से खून आना –

अगर आपके मुंह से बेवजह अचानक से खून आने लगता है तो यह भी मुंह के कैंसर का एक लक्षण हो सकता है, लेकिन कई बार हमारे मसूड़े में खराबी के कारण हमारे मुंह से खून आता है, इसीलिए सिर्फ इस लक्षण को देखकर कहना थोड़ा सा मुश्किल होता है।

7. मसूड़े और जीभ पर सफेद या लाल धब्बे जैसा आना –

अगर आपके मसूड़े और जीभ पर लाल और सफेद धब्बे जैसे निशान दिखाई दे रहे हैं तो यह भी मुंह के कैंसर का एक लक्षण होता है।

8. बिना वजह वजन घटना-

अगर आपके शरीर में बिना किसी खान-पान परिवर्तन के अचानक से वजन में परिवर्तन या वजन का घटना दिखता है, तो ऐसा मुंह में कैंसर होने की वजह से हो सकता है, हालांकि वजन घटना से यह अंदाजा लगाना थोड़ा सा कठिन होता है, अगर आपको इन आठ लक्षणों मैं सभी लक्षण दिखाई दे रही है, तो आप जल्द से जल्द किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें।

Read More :- इस फल को खाने के बाद होगा 5 मिनट में पेट साफ, पेट के लिए वरदान माना जाता है यह फल

Leave A Reply

Your email address will not be published.